केआरसी नेशनल राइटिंग कॉन्टेस्ट, 19 और वाई वाई ग्लोकल टीन हीरो इंडिया, २०१९ का लोकार्पण

0
54

केआरसी (नॉलेज रिसोर्स सेंटर) फाउंडेशन ने दिल्ली के प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया में आयोजित एक कार्यक्रम में केआरसी नेशनल राइटिंग कॉन्टेस्ट २०१९ और वाई वाई ग्लोकल टीन हीरो इंडिया, २०१९ का लोकार्पण किया. समारोह में अनेक गणमान्य लोगों की प्रस्तुति रही जिसमें पुरपा वांग्याल, ट्रस्टी केआरसी फाउंडेशन, विश्वदीप गुप्ता मैनेजिंग ट्रस्टी केआरसी फाउंडेशन, दीपक राज जोशी, सीईओ नेपाल टूरिज्म; डॉक्टर एस ननदेई सीईओ टी क्यू एस ग्लोबल बिज़नेस कंसल्टिंग एल एल पी, मनोज शर्मा नेशनल सेल्स हेड, सीजी फूड्स (इंडिया), अजय पांडेय, मैनेजर आईटी & डिज़ाइन ग्लोकल प्राइवेट लिमिटेड नेपाल और लेफ्टिनेंट कर्नल मलय शंकर; प्रोजेक्ट कंसलटेंट वहाब रिज़वी पाल शामिल थे.

इस खास मौके पर जाम्बे वांग्दी, चेयरमैन(कैबिनेट स्टेटस ), डिपार्टमेंट ऑफ़ कार्मिक एंड आध्यात्मिक, गवर्नमेंट ऑफ़ अरुणाचल प्रदेश कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे।
केआरसी एक सपने का यथार्थ के धरातल पर साकार होना है, जिसकी परिकल्पना समाज पर गंभीर प्रभाव के दृष्टिगत हुई थी और जिसके क्रमिक विस्तार के पीछे वृहद सामाजिक सरोकार के उद्देश्य निहित रहे हैं। पिछले 15 वर्षों से पूर्वोत्तर और अब भारत के कई दूसरे इलाकों में रोज़गार, श्रमशक्ति विकास, कौशल-निर्माण प्रशिक्षण, नियोजन जैसे क्षेत्रों में कार्य और अपनी विशेषज्ञता के कारण केआरसी फाउंडेशन ने मीडिया, व्यापार परामर्श, व्यापार-प्रणाली विकास, परियोजना परामर्श और इवेंट्स पर केंद्रित एक महत्वपूर्ण परामर्श संगठन के रूप में अपनी पहचान स्थापित की है।
इससे पहले चले अभियान केआरसी नेशनल राइटिंग कॉन्टेस्ट 2018 के तहत फाउंडेशन ने लेखन के क्षेत्र में प्रतिभा तलाशने के लिए देशभर में 90 दिनों तक एक अभियान चलाया थी. इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर केआरसी नेशनल राइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसे जूनियर और सीनियर दो श्रेणियों में रखा गया था. 18 वर्ष के आयु से कम के प्रतिभागियों को जूनियर श्रेणी में और इससे ऊपर की आयु वाले प्रतिभागियों को सीनियर श्रेणी में रखा. इस कॉन्टेस्ट में कुछ चुनिंदा विषयों में से किसी एक पर अपनी लेखन क्षमता की श्रेष्ठता साबित करने के लिए प्रतिभागियों से प्रविष्ठियां आमंत्रित की गई थीं. सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा उभर कर सामने आये इसके लिए केआरसी टीम ने लगातार तीन माह तक देशभर में जनभागीदारी अभियान चलाया, विशेषकर स्कूलों और कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया.

इस मौके पर इस कॉन्टेस्ट के विजेताओं के नामों की घोषणा की गई और उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ-साथ तमाम तरह के पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया. सीनियर श्रेणी में प्रथम स्थान सिलीगुड़ी के प्रदीप कुमार सिन्हा, द्वितीय स्थान अगरतला के प्रबीर साह और तृतीय स्थान चेन्नई की अभिनया एलान्चेज्हीं को प्राप्त हुआ वहीं जूनियर श्रेणी में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान क्रमशः श्रीनगर की ट्विंकल हीर, नोयडा की रिया शर्मा व गाजियाबाद की शालिनी शर्मा को मिला.

इसके आलावा इस कार्यक्रम में वाई वाई ग्लोकल टीन हीरो इंडिया, 2019 की भी घोषणा की गई. इसे व्यवसाय उद्दयम और शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत ग्लोकल प्राइवेट लिमिटेड के तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है जिसका मुख्यालय काठमांडू में है. ग्लोकल टीन हीरो ने शिक्षा के अलावा अन्य क्षेत्रों में युवाओं की प्रतिभा को विश्व के पटल पर उभारने के लिए नेपाल में अपनी तरह की अनोखी पहल करते हुए 2015 में इसकी शुरुआत की थी ताकि युवा वर्ग समाज और राष्ट्र की उन्नति के लिए अपना प्रभावशाली योगदान दे सकें. वर्ष 2015 में 98 प्रतिभागियों को ग्लोकल टीन हीरो के रूप में पहचान मिली. इसी क्रम में ग्लोकल टीन हीरो इंडिया में पहली बार केआरसी फाउंडेशन के साथ मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ा रहा है.

विगत वर्षों में ग्लोकल टीन हीरो ज्ञान और अनुभव के एक ऐसे मंच के रूप में उभरा जहां दुनियाभर के युवा और युवतियां सहभागी और संवादमूलक वातावरण में नेतृत्व, सशक्तिकरण और सामाजिक प्रभाव के बारे में सीख सकते हैं. इस कार्यक्रम में केआरसी फाउंडेशन के मैनेजिंग ट्रस्टी बिस्वदीप गुप्ता ने फाउंडेशन की भावी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए अपनी कई परियोजनाओं की भी घोषणा की. वहीं केआरसी फाउंडेशन के प्रोजेक्ट कंसलटेंट वाहेब रिज़वी ने केआरसी नेशनल राइटिंग कॉन्टेस्ट 2019 के पूरे अनुभव को साझा किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here