पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती पर भावुक हुए राहुल गांधी

0
67

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता राजीव गांधी की आज 75वीं जयंती है। इस दौरान पूरे गांधी परिवार ने राजीव गांधी को श्रद्धांजली दे कर उन्हें याद किया। गांधी परिवार के साथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह भी उनके साथ मौजूद थे। राहुल गांधी ने ट्वीट के माध्यम भी अपनी भावनाएं वक्त की। उन्होंने लिखा कि ‘राजीव गांधी एक दयालु, सौम्य और स्नेही व्यक्ति थे, जिनकी असामयिक मृत्यु ने मेरे जीवन में एक गहरा शून्य छोड़ा है। मुझे उनके साथ बिताया गया हर समय और जन्मदिन याद है। हम भाग्‍यशाली हैं कि जब वह जिंदा थे हमने उनके साथ कई जन्‍मदिन मनाएं। उनकी बहुत याद आती है, लेकिन उनकी यादें हमेशा ज़िंदा रहेंगी।’

इसके अलावा पीएम मोदी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को ट्वीट कर श्रद्धांजली दी।

राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था। 1984 से लेकर 1989 तक वो भारत के प्रधानमंत्री रहे। 21 मई 1991 को वो तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदुर में आम चुनाव प्रचार के लिए गए हुए थे। तभी एलटीटीई के एक आत्मघाती हमलावर ने राजीव गांधी की हत्या कर दी थी।

राजीव गांधी का यूं तो राजनीति में आने का कोई इरादा न था। वो एयरलाइन में अपनी पायलट की नौकरी से ही खुश थे। लेकिन परिस्थितियां कुछ ऐसी बनी कि उन्हें राजनीति में आना पड़ा। इमरजेंसी के बाद श्रीमति इंदिरा गांधी चुनाव मे बुरी तरह हारी थीं। इसके अलावा 1980 में संजय गांधी की विमान दुर्धटना में मौत हो गई। संजय इंदिरा के छोटे बेटे थे और राजनीति में मां का पूरा सहयोग करते थे। लेकिन उनकी अचानक मृत्यू के बाद इंदिरा अकेले पड़ गईं। उनका हाथ बंटाने के लिए राजीव गांधी राजनीति में उतरे। 1987 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव गांधी भारी बहुमत के साथ देश के प्रधानमंत्री बने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here