22.1 C
New York
Tuesday, June 25, 2019
Home technology OnePlus 6 रिव्यू: डिजाइन से लेकर फीचर्स तक सब कुछ खास है...

OnePlus 6 रिव्यू: डिजाइन से लेकर फीचर्स तक सब कुछ खास है इस स्मार्टफोन में

0
76

नई दिल्ली (हर्षित कुमार)।  OnePlus 6 का Midnight Black एडिशन भारत में लॉन्च हो गया है, यह एडिशन जुलाई से यूजर्स को उपलब्ध हो जाएगा। OnePlus 6 के Midnight Black एडिशन में 8GB रैम और 256GB की मेमोरी दी गई है। Midnight Black एडिशन की कीमत स्पेशल मार्वल एडिशन से काफी कम रखी गई है। Midnight Black एडिशन की कीमत 43,999 रुपये है जबकि Marvel Avengers एडिशन की कीमत 44,990 रुपये है। यह फोन भारत में मुंबई में आयोजित एक इवेंट में 17 मई को लॉन्च किया गया। इस स्मार्टफोन को सैमसंग गैलेक्सी 8 और हॉनर 10 जैसे स्मार्टफोन से कड़ी चुनौती मिल रही है। आइए जानतें है OnePlus 6 में ऐसा क्या खास है, जो यूजर्स इसे इतना पसंद कर रहे हैं?

OnePlus 6 का रिव्यू

OnePlus 6- डिजाइन और लुक

OnePlus 6 को भारत में तीन कलर्स ऑप्शन्स, मिडनाइट ब्लैक, मिरर ब्लैक और सिल्क वाइट में भारत में उतारा गया है। इसका डिजाइन और लुक को काफी आकर्षक है, इसमें Vivo V9 की तरह ही पतले बेजल और फूल व्यू डिस्प्ले दिया गया है। OnePlus 6 में इसके पुराने वर्जन OnePlus 5टी की झलक मिलती है। फोन यूएसबी टाइप-सी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इस रेंज के दूसरे ब्रैंड्स के मुकाबले इसमें वायरलैस चार्जिंग का ऑप्शन नहीं दिया गया है। वहीं, इसमें 3.5 एमएम का ऑडियो जैक और फोन के दायीं ओर पावर बटन के पास ही अलर्ट स्लाइडर दिया गया है। जबकि बायीं ओर वॉल्यूम बटन दिया गया है। OnePlus 6 में आईपी रेटिंग नहीं दी गई है, जिसकी वजह से इसे पानी और धूल से बचाकर रखना होगा।

OnePlus 6- डिस्प्ले

OnePlus 6 के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.28 इंच का ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले पैनल दिया गया है। इसके अलावा इसमें होम स्क्रीन पर एप को चुनने का विकल्प मिलता है, जिसे आप बराबर इस्तेमाल करते हैं। इसके डिस्प्ले फीचर में आप अपने हिसाब से इसके नॉच को एडजस्ट कर सकेंगे। नॉच में एलईडी नोटिफिकेशन इंडिकेटर भी दिया गया है, जो चार्जिंग के समय या फिर किसी मैसेज के नोटिफिकेशन के समय ब्लिंग करता है। स्क्रीन की सुरक्षा के लिए 2.5डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन भी दी गई है। स्क्रीन में अडेप्टिव मोड, नाइट मोड और रीडिंग मोड भी दिए गए हैं।

OnePlus 6- परफॉर्मेंस

OnePlus 6 के परफार्मेंस की बात करें तो कंपनी ने अपने पिछले कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन में शानदार परफॉर्मेंस देकर यूजर्स को काफी प्रभावित किया है। OnePlus 6 की में लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। एप स्विच करते हुए या ओपन करते समय फोन हैंग नहीं होता है और आप आसानी से यूजर इंटरफेस को एक्सेस कर सकेंगे। फोन 8GB और 6GB रैम के साथ 64GB, 128GB और 256GB इंटरनल मेमोरी ऑप्शन में उपलब्ध है। रैम की केपेसिटी अच्छी होने की वजह से फोन अच्छा परफॉर्म करती है।

OnePlus 6- ऑपरेटिंग सिस्टम और सिक्योरिटी

OnePlus 6 एंड्रॉयड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। लॉन्च होने के बाद ही इस इसके यूजर इंटरफेस के लिए नया अपडेट जारी कर दिया गया था। फोन में सिक्योरिटी फीचर्स के हिसाब से फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है पलक झपकते ही फोन लॉक-अनलॉक करता है। इसके अलावा फोन में फेस अनलॉक फीचर्स भी दिया गया है। फेस अनलॉक फीचर भी अच्छी तरह से काम करता है। ड्यूल सिक्योरिटी फीचर्स होने की वजह से फोन सुरक्षा के लिहाज से भी काफी अच्छा है।

OnePlus 6- कैमरा फीचर्स

OnePlus 6 में इस रेंज की तमाम ब्रैंड्स की तरह ही बैक पैनल में 20MP+16MP का ड्यूल कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में दिए गए ड्यूल रियर कैमरे से सब्जेक्ट पर फटाफट फोकस होकर तेजी से तस्वीरें कैद होती हैं। OnePlus ने फोन के कैमरे में स्मार्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जिसकी वजह से ली गई तस्वीर काफी अच्छी दिखती है। कलर में कोई डिफेक्ट नजर नहीं आता है। OnePlus के पिछले स्मार्टफोन के मुकाबले कैमरा को ज्यादा उत्कृष्ट बनाया गया है। वीडियो रिकार्डिंग की बात करें तो यह फोन से कम रोशनी में भी अच्छी वीडियो रिकार्डिंग की जा सकती है।

OnePlus 6- बैटरी

OnePlus 6 के बैटरी की बात करें तो इसमें 3300 एमएएच की बैटरी दी गई है। एक बार चार्ज होने पर यह फोन सामान्य फोन से 12 घंटे ज्यादा चलती है। टाइप-सी चार्जिंग जैक होने की वजह से फोन तेजी से चार्ज होती है। बैटरी सेवर मोड हर एप के लिए बैटरी ऑप्टिमाइजेशन कर वाइब्रेशन, लोकशन सर्विसेज और बैकग्राउंड टास्क को बंद कर देता है। फोन में 5 प्रतिशत से 15 प्रतिशत के बीच बैटरी सेवर मोड को ऑटोमैटिकली ऐक्टिव करने का विकल्प मिलता है।

OnePlus 6 Marvel Avengers लिमिटेड एडिशन

कंपनी ने OnePlus 6 का स्पेशल एडिशन ‘Marvel Avengers लिमिटेड एडिशन’ को भी लॉन्च किया है। रेगुलर एडिशन के अलावा इस एडिशन को 8 जीबी रैम, 256 जीबी स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इसमें गौरिल्ला ग्लास 5 कवरिंग के नीचे कार्बन फाइबर टेक्सचर दिया गया है। स्पेशल एडिशन में गोल्डन OnePlus और अवेंजर्स लोगों के साथ गोल्डन अलर्ट स्लाइडर दिया गया है। इसके शिपिंग बॉक्स में आयरन मैन प्रोटेक्टिव केस, एक अवेंजर मेडल (कुल 6 मेडल में से एक) और पांच Avengers वॉलपेपर्स आते हैं।

यह भी पढ़ें:

BSNL ने Jio से आधी कीमत में उतारा Yearly प्लान, मिलेगा दोगुना से भी ज्यादा डाटा

Airtel-Vodafone यूजर्स फ्री में Amazon Prime एक्टिवेट करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

इन 8 तरीकों से 40 फीसद तक बढ़ जाएगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी

By Harshit Harsh

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here