ब्लोटिंग की समस्‍या हमेशा के लिए होगी दूर, जान लें 5 असरदार तरीके

Effective way to get rid of bloating problem forever: कई बार हम कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिसे खाने के बाद पेट में ब्‍लोटिंग की समस्‍या शुरू हो जाती है और पेट फूलने लगता है. इसकी मुख्‍य वजह पेट में गैस बनना होता है. हालांकि यह धीरे-धीरे अपने आप ही ठीक भी हो जाता है. लेकिन कुछ लोगों की परेशानी रहती है कि ब्‍लोटिंग की समस्‍या उन्‍हें बार बार होती है और जाने का नाम नहीं लेती. ऐसे में हम बता रहे हैं कुछ असरदार उपाय, जिसकी मदद से बार बार होने वाली ब्‍लोटिंग और गैस बनने की समस्‍या दूर हो जाएगी.

ब्लोटिंग की समस्‍या हमेशा के लिए होगी दूर, जान लें 5 असरदार तरीके

Effective way to get rid of bloating problem forever : कई बार हम कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिसे खाने के बाद पेट में ब्‍लोटिंग की समस्‍या शुरू हो जाती है और पेट फूलने लगता है. इसकी मुख्‍य वजह पेट में गैस बनना होता है. हालांकि यह धीरे-धीरे अपने आप ही ठीक भी हो जाता है. लेकिन कुछ लोगों की परेशानी रहती है कि ब्‍लोटिंग की समस्‍या उन्‍हें बार बार होती है और जाने का नाम नहीं लेती. ऐसे में हम बता रहे हैं कुछ असरदार उपाय, जिसकी मदद से बार बार होने वाली ब्‍लोटिंग और गैस बनने की समस्‍या दूर हो जाएगी.

सबसे पहले जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर खाने के बाद ब्‍लोटिंग की समस्‍या क्‍यों होती है. इसकी सबसे बड़ी वजह है आंतों में गैस बनना. जब आप अधिक खा लेते हैं तो आंतों में सूजन शुरू हो जाती है जो डायजेशन में परेशानी के कारण होता है. यह तब होता है जब आप बहुत जल्‍दी जल्‍दी खाते हैं या उन चीजों को खा लेते हैं जिनसे आपको एलर्जी है.

इसके अलावा, कई बार महिलाओं में यह समस्‍या पीरियड के दौरान अधिक हो सकती है. लेकिन अगर ये समस्‍या हर बार हो रही है और काफी परेशानी महसूस हो रही है तो आपको डॉक्‍टर से दिखाना जरूरी होता है. 

क्‍लेवलैंड क्‍लीनिक के मुताबिक, जिन लोगों को कार्बोहाइड्रेट को डाइजेस्‍ट करने में परेशानी होती है या छोटी आंत में बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन की परेशानी है या फंक्‍शनल डायजेस्टिव डिसऑर्डर की समस्‍या है, उनको भी बार बार ब्‍लोटिंग की परेशानी रह सकती है. जबकि कब्‍ज, कैंसर, पेट में सूजन या अचानक वजन बढ जाने के कारण भी ऐसा हो सकता है.

आप अगर घरेलू उपायों से इस परेशानी को दूर करना चाहते हैं तो अपने डाइट में हर्बल टी, मसलन, जिंजर, पिपरमिंट, सौंफ आदि का उबालकर चाय बनाएं और सेवन करें. इसके अलावा, अगर आप डाइट मे मैग्नीशियम सेप्लिमेंट को शामिल करें तो यह पेट को क्‍लीन करने में मदद कर सकता है. 

जहां तक हो डाइट में प्रोबायोटिक सेप्‍लीमेंट जैसे दही, छाछ आदि को शामिल करें. ये चीजें पेट में गैस को बाहर निकालने और डायजेशन को बेहतर करने में काफी मदद करता है. इसके साथ साथ जहां तक हो, फाइबर फूड को डाइट में जरूर शामिल करें. यह आंत में गुड बैक्‍टीरिया का बढ़ाने का काम करता है. 

पूरे पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है. इसलिए अपने वॉटर इंटेक पर नजर रखें और दिनभर में कम से कम ढाई लीटर पानी जरूर पियें. इसके अलावा, जहां तक हो प्रोसेस्‍ड फूड खाने से बचें. 

वर्कआउट और एक्‍सरसाइज भी आपके पेट की समस्‍याओं को दूर रखने में काफी मदद करता है. इसके लिए आप दिनभर एक्टिव रहें, अगर डेस्‍क जॉब करते हैं तो बीच बीच में उठें और इधर उधर वॉक करें. इस तरह आपका वजन भी कम रहेगा और पाचनतंत्र भी बेहतर काम करेगा. 
इसके अलावा, जब भी खाना खाएं तो कई बार चबाएं और धीरे धीरे खाएं. अगर आप हड़बड़ी में खाते हैं तो इससे पाचन में परेशानी होगी और पेट में दर्द की समस्‍या होने लगेगी. साथ ही ओवर ईटिंग से भी बचें. अगर आप इन आदतों को अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल कर लें तो गैस ब्‍लॉटिंग की परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.