5 लाख 11 हजार हितग्राहियों को 2044 करोड़, श्रमवीरों और उनके बच्चों को 5 रूपए में मिलेगा भरपेट भोजन, स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का किया शुभारंभ

2044 crores to 5 lakh 11 thousand beneficiaries laborers and their children will get full meal for Rs 5 cleanliness is service fortnight inaugurated

5 लाख 11 हजार हितग्राहियों को 2044 करोड़, श्रमवीरों और उनके बच्चों को 5 रूपए में मिलेगा भरपेट भोजन, स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का किया शुभारंभ

पीएम आवास योजना के 5 लाख 11 हजार हितग्राहियों को 2044 करोड़ की पहली किश्त की राशि जारी

रायपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना के 5 लाख 11 हजार हितग्राहियों को 2044 करोड़ की पहली किश्त की राशि उनके खाते में अंतरित की.
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं. लाभार्थियों का हमने पांव धोकर स्वागत किया है. पीएम आवास की स्वीकृति के लिए आप सभी को बधाई. आज जिन हितग्राहियों का गृह प्रवेश हो रहा है उन्हे भी बहुत बहुत-बधाई.
पूरे देश में 32 लाख आवास स्वीकृत हुए हैं. उनमें से करीब 30 फीसदी आवास हमे मिले हैं ये राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है. मुख्यमंत्री बनने के बाद हमने सबसे पहला काम 18 लाख पीएम आवास योजना योजना की स्वीकृति दी थी. आवासहीनों के मकान का सपना पूरा होगा. इस योजना के क्रियान्वयन को लेकर हमारी सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है. इसमें किसी भी तरह की कोताही और गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. पीएम आवास योजना में एक रुपए की भी गड़बड़ी की शिकायत मिली तो सीधे कलेक्टर के ऊपर कार्रवाई होगी.
ताजा खबर से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/LEzQMc7v4AU8DYccDDrQlb

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का किया शुभारंभ

रायपुर : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने रायपुर के तेलीबांधा तालाब परिसर में आयोजित कार्यक्रम में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा का राज्य स्तरीय शुभारंभ किया. उन्होंने कार्यक्रम में नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और तेलीबांधा तालाब परिसर में झाड़ू लगाकर सफाई की.
उन्होंने स्वच्छता दीदियों तथा शहर को स्वच्छ बनाने में सहभागिता देने वाले सामाजिक संस्थाओं ग्रीन आर्मी, बंच ऑफ फूल्स, कुछ फर्ज हमारा भी और एवेंजर्स ग्रुप के साथ ही समाज सेविका श्रीमती शुभांगी आप्टे को सम्मानित किया.
मुख्यमंत्री ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा के शुभारंभ पर आयोजित स्वच्छता मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. नए स्वच्छता वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर विधायक मोतीलाल साहू, पुरंदर मिश्रा और अनुज शर्मा, महापौर एजाज ढेबर भी कार्यक्रम में शामिल हुए.
साय ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता को अपनाना चाहिए. शहरों, गांवों एवं प्रदेश को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता को सामाजिक आंदोलन बनाने की जरुरत है. जन-जागरुकता से ही प्रदेश स्वच्छ और सुंदर बनेगा. उन्होंने वहां मौजूद लोगों को विश्वकर्मा जयंती की भी बधाई दी.
ताजा खबर से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/LEzQMc7v4AU8DYccDDrQlb

श्रमवीरों के लिए अन्नपूर्णा दाल भात केन्द्र और बच्चों के लिए उत्कृष्ट शिक्षा योजना होगी शुरु

रायपुर : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने विश्वकर्मा जयंती के  पावन अवसर पर प्रदेश के मेहनतकश श्रमिकों के हित में दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की. मुख्यमंत्री साय ने प्रदेशभर में श्रमिकों को 5 रुपए में भरपेट भोजन मिल सके. इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में अन्नपूर्णा दाल-भात केंद्र खोलने की घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल की योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट शिक्षा योजना प्रारंभ करने की घोषणा भी किया.
इस योजना के तहत पंजीकृत निर्माण श्रमिक के बच्चों को श्रेष्ठ निजी आवासीय विद्यालय में निःशुल्क अध्ययन की सुविधा प्रदान की जाएगी. मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय श्रमिक सम्मेलन में ये घोषणाएं की.
ताजा खबर से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/LEzQMc7v4AU8DYccDDrQlb

राज्य स्तरीय ‘श्रमिक सम्मेलन‘ में मुख्यमंत्री द्वारा 57 हजार श्रमिकों को 49.43 करोड़ राशि का अंतरण

सरगुजा : 17 सितंबर विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री साय द्वारा ‘श्रमिक सम्मेलन‘ में प्रदेश के 57 हजार से अधिक पंजीकृत श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों को 49 करोड़ 43 लाख 52 हजार 294 रुपए केन्द्रीकृत डी.बी.टी. के जरिए से वितरण किया गया. यह कार्यक्रम राजधानी रायपुर के इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालयपरिसर जोरा के कृषि मंडप मे आयोजित हुआ.
मुख्यमंत्री द्वारा जिले के 4225 हितग्राहियों को 1 करोड़ 66 लाख 44 हजार रुपए की सहायता राशि डीबीटी के जरिए सीधे उनके बैंक खाते में अंतरित की गई. इसमें मिनीमाता महतारी जतन योजना, मुख्यमंत्री सायकल सहायता योजना, मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना, मुख्यमंत्री नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री नोनी बाबू मेधावी शिक्षा सहायता योजना, मुख्यमंत्री निर्माण मजदूर सुरक्षा उपकरण सहायता योजना, मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना, मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना, और निर्माण श्रमिकों के बच्चों हेतु निःशुल्क गणवेश एवं पुस्तक कॉपी सहायता राशि भुगतान योजना के अंतर्गत सहायता राशि का डी.बी.टी. के माध्यम से वितरण किया गया.
ताजा खबर से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/LEzQMc7v4AU8DYccDDrQlb

पूर्वजों के प्रति सम्मान, प्रेम और श्रद्धा का प्रतीक है पितर पक्ष

रायपुर : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पितृ पक्ष के अवसर पर कहा कि पितरों का सम्मान हमारी परम्परा, सभ्यता और संस्कृति का अहम हिस्सा रहा है. पितर पक्ष पूर्वजों के प्रति हमारे सम्मान, प्रेम और श्रद्धा का प्रतीक है. ऐसी मन जाता है कि पितर पक्ष में पूर्वज अपने घर आते हैं. इस दौरान हम अपने पूर्वजों के मोक्ष और शांति के लिए श्राद्ध और दान करते हैं. उनसे जीवन में खुशहाली के लिए आशीर्वाद की कामना करते हैं.
सीएम साय ने कहा कि हम अपने पूर्वजों को सामाजिक सरोकारों से जोड़कर उनको श्रद्धासुमन अर्पित कर सकते हैं. पूर्वजों के नाम पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के साथ अपने पूर्वजों की स्मृति को चिरस्थाई बना सकते हैं. पर्यावरण हमारी भावी पीढ़ी के लिए भी अनुपम उपहार होगा. शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में गरीब और बेसहारा लोगों की मदद कर, कुपोषित और जरुरतमंद बच्चों को भोजन कराकर हम समाज में सक्रिय भागीदारी निभा सकते हैं. सही मायनों में यह अपने पितरों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.
ताजा खबर से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/LEzQMc7v4AU8DYccDDrQlb

मुख्यमंत्री ने जनसंपर्क की प्रदर्शनी का किया शुभारम्भ

रायपुर : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकसित भारत की संकल्पना पर आधारित छाया चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. यह प्रदर्शनी छत्तीसगढ़ शासन के जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई है.
प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनकल्याण एवं भारत को विकसित देशों की श्रेणी में लाने के लिए बीते दस सालों में शुरु की गई. अभिनव एवं क्रांतिकारी योजनाओं, कार्यक्रमों एवं नीतियों के साथ-साथ प्रधानमंत्री के जीवन के पहलुओं को छाया-चित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया.
ताजा खबर से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/LEzQMc7v4AU8DYccDDrQlb